The greatest mind and ideas of all time by Will Durant

द ग्रेटेस्ट माइंड एंड आइडियाज ऑफ ऑल टाइम_ will Durant

किताब पर चर्चा सीरीज के चौथे लेख में आज की किताब है ‘द ग्रेटेस्ट माइंड एंड आइडियाजऑफ ऑल टाइम’ वैसे इस किताब को पढ़ने की प्रेरणा इसके लेखक द्वारा लिखी हुई किसी और किताब को पढ़ते हुए आई थी। किसी और अंक में उस किताब का भी जिक्र करेंगे। बिल दुरंट द्वारा लिखित किताब ‘द स्टोरी ऑफ फिलॉसॉफी’ जब मैं सुन रहा था, उसी वक्त उस किताब के साथ- साथ उसके लेखक में भी दिलचस्पी जगी थी और मैं देखने लगा कि और कौन-कौन सी किताबें उन्होंने लिखी है। Will Durant एक अमेरिकी लेखक है और 1940 के दशक से लिखते रहें हैं । बहुत ही प्रभावशाली लेखक हैं। वैसे इसका अंदाजा उनके लिखे हुए किसी किताब को पढ़ते हुए ही लगाया जा सकता है। खैर लौटते हैं और आज की किताब के बारे कुछ बात करते हैं।

किताब की टाइटल ही अपने आप में बयान करती है की सभ्यता के विकास में दुनिया भर से जिन महान व्यक्तित्व के लोगों ने और उनके विचारों ने योगदान दिया है उसकी एक झलक इस किताब को पढ़ते हुए मिल जाता है। राजनीति, धर्म, विज्ञान, साहित्य, दर्शन, शायद ही कोई ऐसा क्षेत्र है और शायद ही कोई ऐसा काल है जहाँ से किसी महान व्यक्ति अथवा किसी प्रभावशाली विचार की बात नही की गई हो। Will Durant खुद यह मानते हैं कि जब वह महान व्यक्तियों के बारे में बात करते हैं तो कई सारे महान व्यक्तियों को अपनी किताब में जगह नहीं दे पाए हैं ।यह प्रक्रिया बहुत कठिन था की किताब में किसके लिए जगह हो और किसके लिए जगह नहीं हो।

करीब- करीब 3:30 -4 घंटे की रीडिंग है। चैप्टर्स के नाम भी बहुत दिलचस्प है। किताब को कुल 6 चैप्टर्स में बांटा गया है।

  1. A shameless worship of heroes

  2. The ten greatest thinker

  3. The ten greatest poets

  4. The 100 best books for education

  5. The ten peaks of human progress

  6. 12 vital dates in world history

किताब के शीर्षक और चैप्टर्स के नाम को पढ़कर आपको लग सकता है कि किताब बहुत हद तक आजकल के जो मैनेजमेंट गुरु किताब लिखते हैं उससे मिलता जुलता होगा। लेकिन यह Will Durant के लिखने की जादू है कि आप इसमें भी एक फिलोसॉफिकल डेप्थ को ढूंढ पाते हैं।

किताब को पढ़ते हुए आपका परिचय कुछ महान विचारक और कुछ महान पोएट्स के नामों से जरूर हो जाएगा। भले ही आप इतिहास के विद्यार्थी नहीं रहे हो लेकिन इतिहास के कुछ उन चुनिंदा घटनाओं के बारे में आप जान जाएंगे जिसका मानव सभ्यता के इतिहास पर गहरा प्रभाव रहा है।

मानव सभ्यता के विकास को एक sytematic तरीके से इन्होंने बताया है। विकास के बारे में बात करते हुए वह लिखते हैं कि आखिर विकास क्या है? वे development नहीं progress वाले विकास की बात कर रहे हैं। इसी संदर्भ में वे लिखते हैं कि जीवन मे खुशियाँ प्राप्त करना ही अगर विकास है, तो इस पर फिर से विचार करने की आवश्यकता है। वे लिखते हैं “ Often idiots are happier than geniuses, don’t seek happiness,seek greatness”.

मानव सभ्यता के विकास में अहम भूमिका निभाने वाले 10 महत्वपूर्ण बातों का जिक्र किया गया है। जिसमें से पहला है ‘स्पीच’/ शब्द। वह मानते हैं कि शब्द के कारण ही हम एक संस्कृति को संचित कर पाए है । ‘It’s the words which makes a man, a man and a woman, a woman’। इसी क्रम में वह दूसरा सबसे महत्वपूर्ण उपलब्धि मनुष्यों द्वारा आग की खोज को मानते हैं। आग के इस्तेमाल ने मनुष्य को बहुत हद तक अपने जीवन को सुरक्षित करने में मदद पहुंचाया। तीसरी महत्वपूर्ण उपलब्धि जानवरों को पालतू बनाने को मानते हैं। इससे पहले मनुष्य जानवरों के साथ जिंदा रहने के लिए संघर्षरत था। इस घटना को वे शारीरिक बल के ऊपर मानसिक बल के विजय के रूप में भी देखते हैं। इसी कड़ी में कृषि एक अन्य महत्वपूर्ण उपलब्धि है,जिसमे छिपा है आधुनिक सभ्यता का राज। वे कहते हैं कि महिलाओं को प्राकृतिक कारणों से कुछ दिनों के लिए एक जगह रुकना पड़ा और महिलाओं ने ही पशुओं तथा पौधों को domesticate किया। इस सिलसिले में लिखते हुए वे कहते हैं कि ‘ Men would be the last animal to be domesticated by women and the struggle has just begun’.

जब पहली बार यह ख्याल आपस मे लड़ रहे दो व्यक्ति में किसी एक को आया होगा कि हम किसी तीसरे के पास जाकर अपने लड़ाई का हल निकालते हैं, यही वह क्षण रहा होगा जहाँ से सामाजिक संगठन की नींव पड़ी होगी। अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का जिक्र करते हुए वे मानव सभ्यता के विकास में प्रिंट तथा शिक्षा के महत्वपूर्ण योगदान के बारे में बात करते हैं। प्रिंट के महत्व को बताते हुए वह लिखते हैं कि प्रिंट ने एक ‘कंट्री ऑफ आइडियाज’को विकसित करने में मदद किया है और आइडियाज हमेशा -हमेशा के लिए अमर हो गए हैं। एजुकेशन के महत्व के बारे में लिखते हुए वह कहते हैं कि We don’t born as a human, we become the human’. इससे बड़ी सीख हमारे लिए और क्या हो सकती है। हम शिक्षा प्राप्त करते रहे और हम एक बेहतर ह्यूमन बनते रहें।

कहाँ मिलती है यह किताब ?

अमेजॉन का ही एक वेबसाइट है ऑडिबल जिस पर आप सुनने के लिए किताबों को खरीद सकते हैं । मैंने इस किताब को ऑडिबल से ही खरीदा है और मेरे पास यह ऑडियो फॉर्म में ही उपलब्ध है। एक व्यवसायिक कंपनी होने के कारण ऑडिबल किताबों को शेयर करने का ऑप्शन नहीं देता है। उसका अपना एप है जिसमे आप सुन सकते हैं और उसके लिए आपकी अपनी लॉगिन आईडी चाहिए । एक दूसरा पहलू यह है कि यहाँ किताबें अमेरिकी डॉलर में उपलब्ध है इसीलिए हम भारतीयों के लिए यह किताबें बहुत महंगी पड़ती है । मेरे ख्याल से इस किताब की कीमत करीब -करीब $16 है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.